Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

प्रेम और पुरुष

 





स्त्री और पुरुष, दोनों के देह की बनावट, विचार और स्वभाव, एक दूसरे से भिन्न होकर भी दोनों एक दूजे का पर्याय होते हैं । एक के बिना दूसरे का बजूद अधूरा है । इन दोनों के बीच चुम्बक और लोहे सा खिंचाव होता है ,जहाँ भाषा- परिवेश, अमीरी- गरीबी, सुंदर-कुरूप, सागर- पहाड़ कुछ आड़े नहीं आता । स्त्री चूंकि कोमलांगी होती है ,तो उनका स्वभाव भी शीशे की तरह पारदर्शी और कमजोर होता है , जो पुरुष की छो्टी सी बेवफ़ाई से टूटकर चकनाचूर हो जाता है । त्याग और बलिदान की यह सजीव मूर्ति, इसे सह नहीं पाती है और न ही इसका जोरदार आवाज में प्रतिकार ही कर पाती है । तब इनके विवश आँखों से सावन झरने लगता है;ऐसे परिवेश में वह जिंदगी को जीती है, मगर जीवन को प्रतिक्षण चिता की ओर ढ़केलती रहती है । यही कारण है कि पुरुष की तुलना में, स्त्री की आयु कम होती है । त्याग की यह देवी कभी –कभी जवानी की दहलीज भी पार नहीं कर पाती है और संतान को जन्म देने वक्त दुनिया से बेउम्र विदा हो जाती है । आयु का कम होना, रोग-शोक-पीड़ा से पीड़ित होकर जीना—- इस अभागिन के स्वभाव में बचपन से ही आदत डाल दी जाती है । हमारे समाज में आज भी अधिकतर माँ-बाप,बेटे और बेटियों के लालन-पालन में फ़र्क बनाये हुए हैं । समाज में, जो आजादी और सुख-सुविधा बेटे को मिलती है , बेटियों को इसका ख्वाब भी देखना मना होता है । यही कारण है, त्याग और सेवा इनकी फ़ितरत होती है ।
दुख तो इस बात की है कि खुद प्रकृति कही जानेवाली इस नारी को पुरुष अपने बेडरूम की सजावट के सिवा और कुछ नहीं समझता । प्रति पग मर्दों के हाथों ठगी जाती है ; चाहे वह शयन-कक्ष के अंधेरे में मिलन की बात हो, या दिन के उजाले में विचार- विमर्श की ; नारी हमेशा घाटे में रहती है । पुरुष हर बार उसकी इच्छा का बलात्कार करता है ।

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ