Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator
बिना पार्किंग धड़ल्ले से चल रहे बैंक!
आवागमन हो रहा बाधित, किसी को नहीं दिख रही परवाह
(अखिलेश दुबे)
सिवनी (साई)। अपना व्यवसाय फैलाने की गरज से देश भर के बैंक की शाखाएं एक के बाद एक करते हुए सिवनी में खुलती जा रही हैं पर किसी भी बैंक के पास पर्याप्त पार्किंग सुविधा न होने के कारण बैंक में आने वाले उपभोक्ताओं के द्वारा सड़कों पर ही वाहन पार्क किये जा रहे हैं।
नगर पालिका परिषद के द्वारा इन भवनों के व्यवसायिक उपयोग के लिये अनुमति देने के पहले पार्किंग नहीं देखा जाना आश्चर्य का ही विषय माना जा रहा है। अब जबकि नगर पालिका में चुना हुआ अध्यक्ष विराजमान नहीं है इसलिए राजनैतिक बाध्यताओं से पालिका मुक्त है, और बतौर प्रशासक जिलाधिकारी राहुल हरिदास फटिंग पदस्थ हैं तब तो पालिका को व्यवस्थित करना और भी आसान काम प्रतीत हो रहा है।
ज्ञातव्य है कि जिला मुख्यालय में निजि और राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखाएं जहाँ तहाँ खुल चुकी हैं। व्यवसाय के चलते बैंक्स के द्वारा बाजारों में शाखाएं खोलने को प्राथमिकता दी जा रही है। बैंक प्रबंधन के द्वारा अपने व्यवसाय को तो प्राथमिकता दी जा रही है पर उपभोक्ताओं को पार्किंग सुविधा की ओर बैंक प्रबंधन का ध्यान नहीं है।
बैंक्स से जुड़े सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि किसी भी बैंक के द्वारा किसी भवन को किराये पर लेने के पहले वहाँ की सुरक्षा और पार्किंग की शर्त भी होती है। शहर में नब्बे फीसदी बैंक इस तरह के भवनों में हैं जहाँ पार्किंग की सुविधा उपलब्ध न होने से ग्राहकों के वाहन सड़कों पर खड़े रहते हैं जिससे आवागमन बाधित होता है।
शहर में अधिकांश बैंक इस तरह के भवनों में हैं जहाँ पार्किंग की सुविधा नहीं है। ग्राहकों को मजबूरी में अपने - अपने वाहन सड़कों पर खड़ा करने पर मजबूर होना पड़ता है, जिसके चलते आये दिन सड़कों पर जाम लगा रहता है। बैंक के आसपास व्यापार करने वाले दुकानदारों को रोज ही इस तरह की समस्या से दो चार होना पड़ता है।
जानकारों का कहना है कि नगर पालिका परिषद के द्वारा इस तरह के भवन जहाँ बैंक संचालित हो रहे हैं, वहाँ का मुआयना किया जाकर भवन स्वामियों को पार्किंग नहीं होने पर चालानी कार्यवाही करना चाहिये। इसके अलावा यातायात पुलिस के साथ मिलकर भी नगर पालिका को इस संबंध में कार्यवाही करना चाहिये।
लोगों का कहना है कि शहर में यातायात बाधित करने के लिये जवाबदेह शहर के बारापत्थर, शुक्रवारी, कचहरी चौक, जीएन रोड आदि क्षेत्रों में निजि और सरकारी बैंक के भवनों के निरीक्षण के जिला प्रशासन को भी एक दल गठित किया जाकर समय सीमा में पार्किंग से संबंधित जाँच प्रतिवेदन बुलाया जाना चाहिये।
और तो और भारतीय स्टेट बैंक एवं जैन मंदिर के बाजू में महाराष्ट्र के सामने भी वाहनों की भीड़ और बैंक के कार्य के समय रेंगते वाहनों को देखकर इस बात का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है कि शहर में बैंक के पास किस तरह की पार्किंग की व्यवस्था है। कचहरी चौराहे पर एक्सिस बैंक में महाविद्यालय के प्रवेश फॉर्म और परीक्षा फीस भरे जाते समय सड़क पर वाहनों की कतार एवं विद्यार्थियों की भीड़ के चलते यातायात जमकर बाधित होता है। शहर भर के बैंक में ग्राहकों को पार्किंग के नाम पर सुविधाओं की बजाय परेशानी ज्यादा होती दिख रही है।


--


Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ