Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

मौसमी बीमारियों को लेकर प्रशासन चौकन्ना नहीं

बारिश के आगाज के बाद भी नगरीय निकाय और खाद्य अमला पूरी तरह निष्क्रिय

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। आम जनता के स्वास्थ्य को देखते हुए प्रशासन के द्वारा बारिश के पहले ही सतर्कता बरते जाने के निर्देश जारी किये जाते हैं लेकिन इन दिनों इस तरह की कोई भी गतिविधि अभी तक देखने में नहीं आयी है। पिछले कुछ वर्षों की तरह नगरीय निकाय के द्वारा इस बार भी इस संबंध में जरा भी गंभीरता नहीं दिखायी जा रही है। इससे जन स्वास्थ्य पर खासा असर पड़ सकता है।

बारिश को देखकर यही प्रतीत हो रहा है मानो मानसून आ चुका है, इसके बाद भी अब तक प्रशासन की ओर से कोई एहतियात बरती जा रही हो, ऐसा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। भले ही अभी ज्यादा मात्रा में बारिश न हुई हो लेकिन, परंपरागत प्री मानसून का दौर आरंभ माना जा सकता है।

सिवनी में 15 जून के आसपास ही बारिश आरंभ होने का समय माना जाता रहा है। इसे देखते हुए कुछेक स्थानों पर निकायों के द्वारा साफ सफाई का अभियान तो चलाया गया लेकिन उसमें भी कोताही बरती गयी है। कुछ स्थानों पर अभियान अवश्य ही चलाये गये लेकिन सघन बारिश के मौसम को देखते हुए जिस तरह की साफ सफाई के कार्य को अंजाम दिया जाना था, वैसा कहीं पर भी देखने को नहीं मिल सका है। कई स्थानों पर तो अभी साफ सफाई आरंभ ही नहीं की गयी है। ऐसी स्थिति जिला मुख्यालय ही नहीं बल्कि पूरे जिले में ही देखी जा रही है।

यहां यह उल्लेखनीय होगा कि खाद्य सुरक्षा अमले के द्वारा जिले में जांच के नाम पर पिछले कुछ वर्षों से महज खानापूर्ति ही की जा रही है। विभाग के द्वारा जिले के गिने-चुने स्थानों पर कभी कभार जांच कर अपने कर्त्तव्यों की इतिश्री कर ली जाती है। यहां यह भी उल्लेखनीय होगा कि जिले में खाद्य निरीक्षक तैनात हैं लेकिन उनके द्वारा वर्तमान में सिर्फ और सिर्फ औपचारिकता ही की जा रही है।

खाद्य सुरक्षा और नगरीय निकायों को साफ सफाई और बाजार में दूषित खाद्य सामग्री न बिगने देने के संबंध में थोक में निर्देश तो दिये जाते हैं लेकिन इन निदेर्शों के परिपालन में दोनों ही विभाग शून्य की स्थिति में हैं। नगरीय निकायों के द्वारा बारिश के पहले विशेष सफाई अभियान चलाकर नाले नालियों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सफाई की जाती है। इसी तरह खाद्य सुरक्षा के तहत बाजार में भी बिकने वाली खाद्य सामग्री की जांच पड़ताल की जाती है, ताकि सड़ी गली सामग्री न बिक पाये।


--

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ