Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर "हिंदी शोधार्थी संघ, भारत" द्वारा आयोजित " प्रथम अखिल भारतीय हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता-2024" की रिपोर्ट।


Inbox



हिंदी शोधार्थी संघ, भारत <hindishodharthisangh@gmail.com> 

AttachmentsJan 11, 2024, 10:54 AM (19 hours ago)




to info, bcc: me 


कार्यक्रम रिपोर्ट:- 

"घुटनों-घुटनों चलते-चलते पाँव खड़े हो जाएँगे।
 छोटे-छोटे काम किसी दिन बहुत बड़े हो जाएँगे।।"

विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर "हिंदी शोधार्थी संघ, भारत" द्वारा आयोजित " प्रथम अखिल भारतीय हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता-2024" की रिपोर्ट।

विषय:- "प्रथम अखिल भारतीय हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता -2024"


        "हिंदी शोधार्थी संघ, भारत" की प्रांतीय इकाई उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल द्वारा विविध विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में "विश्व हिंदी दिवस-2024" के अवसर पर "प्रथम अखिल भारतीय हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता -2023" का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता 10 जनवरी 2024 को भारतीय समयानुसार दोपहर बारह बजे से एक बजे के मध्य संपन्न हुई। प्रतियोगिता की समन्वयक तथा हिंदी शोधार्थी संघ भारत की राष्ट्रीय अध्यक्ष चंचल माहौर के कथनानुसार इस प्रतियोगिता का मूल उद्देश्य युवाओं के हृदय में हिंदी भाषा के प्रति सम्मान के भाव को जागृत करना है। संघ के मुख्य-सचिव तथा प्रतियोगिता के सह समन्वयक कृष्ण कुमार 'कनक' के अनुसार हिंदी शोधार्थी संघ, भारत द्वारा आयोजित कार्यक्रम भले ही बहुत नन्हे-से कदम हैं, किंतु निश्चित ही संघ के ये छोटे-छोटे प्रयास किसी दिन बहुत बड़े आकार में दिखाई देंगे। यह प्रतियोगिता विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर "राष्ट्र निर्माण में मतदाताओं की भूमिका : मतदान का महत्व एवं आवश्यकता" विषय पर निबंध लिखने हेतु आयोजित की गई जोकि युवाओं में हिंदी भाषा तथा मतदान दोनों विषयों की गंभीरता को आत्मसात करने में सहायक होगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से हिंदी शोधार्थियों ने एक साथ दो बिंदुओं को आधार बनाया गया, पहला तो यह कि हिंदी के प्रति भारतीय जनमानस में सम्मान का भाव जगाना और दूसरा यह कि युवा पीढ़ी को मतदान के महत्व और आवश्यकता के प्रति जागरूक करना। संगठन की वरिष्ठ संरक्षक तथा प्रियोगिता की निदेशक श्रीमती नूतन अग्रवाल ज्योति के अनुसार हिंदी शोधार्थी संघ, भारत की इस नवीन पहल का मूल उद्देश्य हिंदी भाषा तथा साहित्य के संरक्षण व संवर्धन हेतु जन-जागरण है। प्रतियोगिता के सह निदेशक हेमंत कुमार के अनुसार इस प्रतियोगिता के माध्यम से संघ द्वारा युवाओं में मतदान के प्रति चेतना जागृति का प्रयास किया गया है। संघ के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा प्रतियोगिता प्रभारी के अनुसार युवा पीढ़ी में राष्ट्रीयता के उद्भव का प्रयास निबंध लेखन प्रतियोगिता के रूप में साकार हुआ है। इस अवसर पर पर्यवेक्षक के रूप में हिंदी शोधार्थी संघ, भारत, के सभी सदस्य उपस्थित रहे जो कि सभी हिंदी विषय के शोधार्थी हैं। वहीं प्रतियोगिता संयोजक के रूप में विवध विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर तथा असिस्टेंट प्रोफेसर आदि उपस्थित रहे।
कु. चंचल माहौर
राष्ट्रीय अध्यक्ष, हिंदी शोधार्थी संघ, भारत
44-ए, जगन्नाथपुरी, श्री कृष्ण जन्म स्थान के सामने,
मथुरा-281001, उत्तर प्रदेश, भारत
Email - chanchal364923@gmail.com
मो. 7017646795








Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ