Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator
मुजफ्फरनगर संस्कार भारती-इकाई-मुजफ्फरनगर के द्वारा ‘‘आराधना’’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्कार भारती साहित्य एवं कला को समर्पित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की एक अनुषांगिक संस्था के रूप में अखिल भारतीय संस्था है। कार्यक्रम में श्री महेन्द्र आचार्य-उपाध्यक्ष, संस्कार भारती, मेरठ प्रान्त व डा0 कीर्तिवर्धन-विभाग संयोजक, लक्ष्मीनगर प्रान्तीय प्रतिनिधी के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन एस0 डी0 कालेज आॅफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलोजी, मुजफ्फरनगर के सभागार में हुआ।   
 
इस अवसर पर संस्कार भारती के जिलाध्यक्ष प्रो0 एस0 एन0 चैहान ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव काल व संस्कार भारती के संस्थापक श्रद्धेय बाबा योगेन्द्र जी की जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में पूरे देश में आराधना कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। श्रद्धेय बाबा योगेन्द्र जी का जन्म 07 जनवरी को उ0प्र0 के बस्ती जिले में हुआ था और उन्होने साल 1981 में संस्कार भारती का गठन किया जिसका उददेश्य भारत की कला एवं संस्कृति को पुर्नस्थापित करना व जन जन तक भारतीय साहित्य कला व संस्कृति को पहुँचाना है। आज भारत ही नही विदेशों में भी संस्कार भारती कार्य कर रही है ताकि हम भारतीय होने पर गर्व कर सकें। संस्कार भारती जनपद स्तर पर गाँव व दूरदराज के इलाकों में रहने वाले शिक्षित, अशिक्षित साहित्य एवं कला साधकों को राष्ट्रीय स्तर तक पटल प्रदान करने का कार्य करती है ताकि हमारी लोककलायें (चित्रकला, काष्ठकला, संगीत, गायन) भारतीय संस्कृति की धरोहर के रूप में उत्तरोत्तर जन जन के हृदय में फलती फूलती रहे। 
 
श्री महेन्द्र आचार्य जी ने श्रद्धेय बाबा योगेन्द्र जी का जीवन वृत तथा अपने संस्मरण सांझा किये। कार्यक्रम में उपस्थित सभी कार्यकर्ता बंधु एवं मातृशक्ति ने श्रद्धेय बाबा योगेन्द्र जी के चित्र पर माल्यपर्ण एवं पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर विचार गोष्ठी के साथ-साथ काव्य पाठ भी हुआ जिसमें डा0 कीर्तिवर्धन, पंकज शर्मा, कविता सेन, रामकुमार ’रागी’ आदि ने कविता पाठ किया। इस अवसर पर डा0 ए0 के0 गौतम, श्री अभिषेक राय, श्री मनोज झा, डा0 प्रगति शर्मा, श्री मनोज गुप्ता, श्री मृदुल शर्मा, श्री अंकित गर्ग, श्री पुनित गोयल, श्री विकुल त्यागी, श्री निलांशु गुप्ता, शिवानी कौशिक, श्री राजेन्द्र कुमार, श्री मनोज कुमार, श्री राजीव कुमार, श्री धीरज कुमार, श्री प्रमोद कुमार, श्री दिनेश कुमार, श्री धर्मवीर सिंह, श्री ब्रजमोहन आदि उपस्थित रहे।  
 
भवदीय
 
(प्रो0 अभिषेक राय)
मीडिया प्रभारी
संस्कार भारती, मुजफ्फरनगर

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ