Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator


ब्रिटेन में मिले कोविड एक्सई वेरिएंट से बढ़ सकती हैं परेशानियां!

गूगल पे से अब दो डिवाईस आपस में चिपकाकर रखन से भी हो जाएगा भुगतान!
नमस्कार, ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। अब आप साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सोमवार 4 अप्रैल 2022 का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन सुनिये।
--------
भारत में गूगल पे ने पाइन लैब्स के साथ इस नए पेमेंट सिस्टम की शुरुआत की है। इससे अभी यूपीआई आईडी स्कैन करने या अड्रेस टाइप करने का झंझट खत्म हो जाएगा और डिजिटल पेमेंट और तेज हो सकेगी। गूगल पे ने पाइन लैब्स के साथ मिलकर भारत में एनएफसी पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। इसके जरिए दो डिवाइस को आपस में सटाकर पेमेंट की जा सकेगी। इससे डिजिटल पेमेंट के और तेज हो जाने की उम्मीद है। अभी यूपीआई कोड स्कैन करके या फिर पेमेंट अड्रेस टाइप कर पेमेंट किया जाता है। एनएफसी के बाद इसकी जरूरत नहीं होगी।
--------
कोविड की पाबंदियां देश में भले ही समाप्त हो गई हों, पर कोविड को लेकर एक के बाद एक इस तरह की खबरें सामने आ रहीं हैं कि लोगों की पेशानी पर चिंता की लकीरें उभरती दिख जाती हैं। ऐसी ही परेशान करने वाली खबर ब्रिटेन से आ रही है जहां कोरोना का नया वेरिएंट मिला बताया जा रहा है। चिंता का बात ये है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट एक्स ई की संक्रमण दर बीए टू वेरिएंट की तुलना में दस गुना ज्यादा है। ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बीए टू अब तक का सबसे तेज और सबसे घातक वेरिएंट माना जाता था। डब्लूएचओ के मुताबिक कोरोना के तीन हाइब्रिड या रिकॉम्बिनेंट स्ट्रेन पकड़ में आ चुके हैं। पहला है एक्सडी, दूसरा है एक्सएफ और तीसरा है एक्सई।
--------
ओडिशा के जगन्नाथपुरी मंदिर की महारसोई के 40 चूल्हे टूटे हुए मिले हैं। घटना का पता रविवार सुबह चला, जब सकल धूप प्रसाद बनाने के लिए रसोईघर खोला गया। पुलिस और मंदिर प्रशासन मामले की जांच कर रहा है। इस घटना के बाद महाप्रसाद मिलने में थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन चूल्हों को दो दिन के अंदर सही कर लिया जाएगा। रसाईघर के 40 चूल्हों के टूटने से भगवान जगन्नाथ मंदिर की परंपराओं पर बहुत ज्यादा असर तो नहीं हुआ, लेकिन रविवार सुबह के समय लगने वाला सकल धूप भोग आधा घंटे की देरी से बन सका। पुरी के कलेक्टर समर्थ वर्मा के मुताबिक मामले की जांच जारी है, आरोपी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दोषियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज की जांच भी होगी।
--------
ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। आप सुन रहे हैं साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सोमवार 4 अप्रैल 2022 का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन।
--------
संसद की एक समिति ने सरकार से अनुरोध किया है कि इस वित्त वर्ष में सांसद स्थानीय क्षेत्र निधि के तहत प्रत्येक सदस्य को 2023 एवं 2024 के लिए निर्धारित पांच पांच करोड़ रूपये का अग्रिम कोष जारी किया जाए ताकि वे परियोजनाओं को पूरा करने में सक्षम हो सकें। सांसद स्थानीय क्षेत्र निधि (एमपीलैड) कोविड महामारी के दौरान दो वर्ष (2020 एवं 2021 एवं 2021व 2022) के लिए निलंबित कर दी गयी थी। बहरहाल, प्रत्येक सांसद को दो करोड़ रूपये की एक किस्त जारी कर इसे 2021 व 2022 की शेष अवधि के लिए बहाल कर दिया गया। संसद की प्राक्कलन समिति ने अपनी 14वीं रिपोर्ट में सोमवार को ध्यान दिलाया कि सांसद 2020 व 2021 एवं 2021 व 2022 में कोई काम की सिफारिश नहीं कर पाए। समिति ने कहा कि लिहाजा इस लिए आम जनता, समाज एवं न्यासों द्वारा किए गए अनुरोध पर कोई विचार नहीं किया गया।
--------
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने राज्यसभा सदस्यों को व्हिप जारी कर पांच से आठ अप्रैल तक उच्च सदन में उनकी अनुपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है। यह व्हिप ऐसे समय जारी किया गया है जब राज्यसभा में कुछ महत्वपूर्ण विधेयक पारित किये जाने हैं और सत्तारूढ़ दल के पास बहुमत नहीं है। इन विधेयकों में राष्ट्रीय राजधानी में तीनों नगर निगमों को मिलाकर एक निगम बनाने के प्रावधान वाला विधेयक भी शामिल है। सरकार इस सत्र में एक अन्य महत्वपूर्ण विधेयक आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक भी पारित कराने का प्रयास कर रही है। उच्च सदन में भाजपा एवं उसके घटक दलों के पास यद्यपि बहुमत नहीं है किंतु सरकार विभिन्न क्षेत्रीय दलों के सहयोग से अभी तक महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने में सफल रही है। संसद के वर्तमान बजट सत्र के आठ अप्रैल तक चलने का कार्यक्रम है।
--------
दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को अधिकारियों आदेश जारी किये कि नवरात्रि के मद्देनजर 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक, नौ दिनों तक मीट-मांस की दुकानें नहीं खुलेंगी। ऐसा नही करने पर कार्रवाई के आदेश दिए गये हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन ने एक पत्र में कहा है कि आम जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों को मीट की दुकानें बंद करवाने के लिए निर्देश जारी किए गये हैं। एसडीएमसी मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा, हम जब नवरात्रों में प्याज़ और लहसुन तक नहीं खाते तो हमने फैसला लिया है कि दक्षिण एमसीडी में इस दौरान किसी भी मीट की दुकान पर न ही काम होगा और न ही दुकान खुलेंगी। अब से नए लाइसेंस की पॉलिसी में भी यह बात लिखी होगी कि नवरात्रों में मीट की दुकान बंद रखनी होगी।
--------
ये समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया है। आप सुन रहे हैं साई न्यूज की समाचार श्रंखला में सोमवार 4 अप्रैल 2022 का राष्ट्रीय ऑडियो बुलेटिन।
--------
सोमवार को पंजाब के लुधियाना से कांग्रेस के लोकसभा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान कांग्रेस सांसद ने पीएम मोदी से पंजाब के हालातों को लेकर विस्तार से चर्चा की। बिट्टू ने पीएम मोदी से मुलाकात की दो तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की हैं। गौरतलब है कि रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पौत्र हैं। उनकी पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर कयासों का बाजार गर्म हो गया है।
--------
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कहना है कि भारत की आर्थिक स्थिति श्रीलंका से भी ज्यादा खराब है। उन्होंने इस परेशानी पर चर्चा करने के लिए केंद्र से सर्वदलीय बैठक बुलाने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे पर केंद्र से सवाल किए। खास बात है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे की सरकार अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रही है। ममता बनर्जी ने कहा, भारत की आर्थिक स्थिति काफी खराब है। श्रीलंका में लोग विरोध के लिए सड़कों पर उतर आए हैं। आर्थिक स्थिति खराब है। भारत के आर्थिक हालात बदतर हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह श्रीलंका के साथ भारत की तुलना नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि केंद्र को सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए और केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल और जबरन लोकतंत्र को नियंत्रित करने के बजाय समाधान खोजना चाहिए कि इस संकट से कैसे पार होंगे।
--------
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में अपने बोलने के अंदाज को लेकर कहा कि मैं किसी को डांटता नहीं हूं। यह मेरा मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट है। उनकी इस टिप्पणी के बाद सदन में लोग ठहाका लगाकर हंसने लगे। अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि मेरी ऊंची आवाज के गुस्से के कारण नहीं है बल्कि यह मेरा मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट है। यही नहीं उन्होंने कहा कि कश्मीर के मुद्दे अलावा वह किसी और बात पर गुस्से में नहीं आते हैं। लोकसभा में यह वाकया उस वक्त हुआ, जब अमित शाह लोकसभा में क्रिमिनल प्रोसेजर बिल पेश कर रहे थे।
--------
सरिस्का टाइगर रिजर्व में 3 दिन बाद दोबारा आग लग गई है। पहले आग बालेटा रूंध के आसपास करीब 25 वर्ग किलोमीटर में लगी थी। अब आग उससे करीब 2 से 3 किलोमीटर दूर जहाज भैंसोटा जंगल में लगी है। आग पर काबू पाने के लिए अलवर के अलावा दौसा और जयपुर की टीमों को भी बुलाया गया है।
--------
आप सुन रहे थे समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की साई न्यूज में सोमवार 4 अप्रैल 2022 का राष्ट्रीय आडियो बुलेटिन। मंगलवार 5 अप्रैल 2022 को एक बार फिर हम ऑडियो बुलेटिन लेकर हाजिर होंगे। इसके साथ ही साई न्यूज में ज्वलंत विषयों पर लिमटी की लालटेन रोजाना रात को प्राईम टाईम में आठ बजे देखना न भूलें। यदि आपको ये ऑडियो बुलेटिन पसंद आ रहे हों तो आप इन्हें लाईक, शेयर और सब्सक्राईब जरूर करें। अभी आपसे अनुमति लेते हैं, जय हिन्द।
(साई फीचर्स)

--------

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ