Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

news desh videsh 10 feb 2022



LIMTY KHARE 



किन्नर कल्याण बोर्ड सदस्य महामंडलेश्वर कौशल्या नन्द गिरी ने किया मंत्री नन्दी का स्वागत

(एल.एन. सिंह)

प्रयागराज (साई)। इंद्रपूरी कॉलोनी न्यू बैहराना में लोक कल्याण की कामना के साथ किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर एवं किन्नर कल्याण बोर्ड उत्तर प्रदेश सरकार के सदस्य कौशल्या नन्द गिरी द्वारा हवन का आयोजन किया गया।

इसमें उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री व प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी शामिल हुए। राष्ट्र सेवा में पूरी तरह समर्पित भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश में फिर से सरकार बने और अपना प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निरंतर प्रगति रथ पर अग्रसर रहे इसी कामना के साथ हवन कुण्ड में आहुति डाली गई।

हवन के बाद जय श्री राम के जयकारे लगाते हुए किन्नर अखाड़ा के सदस्यों ने ”जो राम को लाए हैं, हम उनको लायेंगे” गीत पर नृत्य किया। किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर कौशल्या नन्द गिरी के साथ ही अन्य सदस्यों ने मंत्री नन्दी के विजयश्री कामना के साथ अपना आशीर्वाद दिया।

महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी सरकार ने किन्नरों को समाज में सम्मानजनक स्थान देने के साथ ही उनके कल्याण के लिए सोचा और किन्नर कल्याण बोर्ड का गठन किया। किन्नर कल्याण बोर्ड का गठन होने से समाज के इस वर्ग को शिक्षा रोजगार और आवास आदि जीवनपयोगी चीजों के मुहैया होने में बड़ी मदद मिलेगी।

अपने प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क पर निकले भाजपा प्रत्याशी मंत्री नन्दी ने मलाकराज वाली गली, हौली वाली गली, शिव पार्क, इंद्रपुरी कॉलोनी, बड़ी लाइन, छोटी लाइन, बंगाली टोला, रेलवे लाइन, बैहराना खिन्नी वाली गली, बैहराना पुरानी हौली वाली गली, बैहराना चौराहा आदि इलाके में जनसंपर्क कर लोगों से कमल के फूल पर बटन दबाने की अपील की।


&&&&&&&&&&&&&&&&&&&&


छत्तीसगढ़ आज भी हैं श्रवण कुमार जैसे पुत्र, आईपीएस बोले - बेटा हो तो ऐसा।
(ब्यूरो कार्यालय)
रायपुर (साई)। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी दीपांशु काबरा ने एक बूढ़ी मां और उसके बेटे का एक बहुत छोटा वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को देखकर एक बूढ़ी मां और उसके अधेड़ हो रहे बेटे के प्यार को सभी लोग साफ महसूस कर सकते हैं। इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद से लोगों के कई तरह के मिले-जुले रिएक्शन सामने आ रहे हैं।
दरअसल दीपांशु काबरा ने इस ट्वीट के साथ लिखा था, बेटा हो तो ऐसा . . ख़ुशी होती है देखकर कि श्रवण कुमार जैसे पुत्र आज भी है। काश हर घर में ऐसे बेटे हों ताकि समाज को कभी वृद्धाश्रमों की ज़रुरत ना पड़े। ट्विटर पर इस वीडियो के शेयर किए जाने के बाद कुछ लोगों ने रोचक रिएक्शन भी दिए।
हरिनिवास सिंह ने लिखा कि भारत में हर दूसरे घर में ऐसे श्रवण कुमार रहते हैं। आप वृद्धाश्रमों का कंजं निकाल कर देखिए पूरे भारत में कुल कितने वृद्ध हैं और कितने वृद्धाश्रम हैं। जबकि मुकेश पांडेय का कहना है कि बेटे तो ऐसे ही होते हैं। बस शादी के बाद बेटे को बीबी बदल देती है। सभी को अपने मां-बाप प्यारे होते हैं बस सास ससुर प्यारे नहीं होते। जिस दिन बहुएं सास-ससुर को मां-बाप समझेंगी, सारे बेटे श्रवण कुमार तो नहीं लेकिन श्रवण कुमार जैसे हो जाएंगे।
बहरहाल ये बहस तो चलती रहेगी। सबसे जरूरी है कि हर मुश्किल हालात में जिस तरह से मां-बाप अपने बच्चों के लिए हर तकलीफ सहते हुए उनकी जरूरतों का ख्याल रखते हैं, उनके बुढ़ापे में बच्चों को भी ठीक ऐसा ही करना चाहिए। दुनिया की कोई ताकत या मजबूरी किसी को मां-बाप की सेवा करने से नहीं रोक सकती है।

----------------------


कृष्णा का शानदार प्रदर्शन, भारत ने 44 रनों से जीता दूसरा वनडे, एक बार फिर सीरीज हारा वेस्टइंडीज
(ब्यूरो कार्यालय)
अहमदाबाद (साई)। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया दूसरा वनडे मैच टीम इंडिया ने 44 रनों से जीत लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाए थे।
जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पूरे 50 ओवर भी ना खेल सकी और 46 ओवर में महज 193 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। तीसरा वनडे मुकाबला भी अहमदाबाद के स्टेडियम में खेला जाना है जिसे जीतकर टीम इंडिया वाइट वॉश करनाा चाहेगी। टीम इंडिया को मिली इस जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा जिन्होंने 9 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट झटके। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुनाट गया।
टॉप ऑर्डर ने किया निराश : पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर एक बार फिर से कमजोर साबित हुआ। इस मैच में टीम इंडिया ने एक बड़ा बदलाव करते हुए ऋषभ पंत को बतौर सलामी बल्लेबाज खिलाया था। पंत फ्लॉप रहे और 34 गेंदों पर महज 18 रन बनाकर आउट हुए।
वहीं टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 5 तो विराट कोहली ने 18 रन बनाए।केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने कराई टीम की नैया पाररू टीम इंडिया ने 43 रन के स्कोर पर विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत का विकेट खो दिया था। लेकिन, इसके बाद बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल और सूर्यकुमार ने शानदार साझेदारी करते हुए टीम को मुसीबत से निकाला। केएल राहुल ने 49 रन बनाए वहीं सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 64 रनों की पारी खेली।
वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी ने किया निराश : कीरोन पोलार्ड की कमी इस मैच में वेस्टइंडीज की खली। टीम इंडिया की गेंदबाजी के सामने उनके बल्लेबाज पूरी तरह से बेबस नजर आए और एक के बाद एक पवेलियन जाते गए।वेस्टइंडीज के लिए ब्रुक्स ने सर्वाधिक 44 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 तो शार्दुल ठाकुर ने 2 विकेट झटके।
वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 11वीं सीरीज जीत : टीम इंडिया ने 3 मैचों की इस सीरीज को 2-0 से जीत लिया है। ये वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की लगातार 11वीं सीरीज जीत है। वेस्टइंडीज की टीम 2006 के बाद से कभी भी भारत के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं जीत पाई है। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज 2006 में वेस्टइंडीज में 4-1 से जीती थी।


&&&&&&&&&&&&&&&&&&


सचिन वाजे ने ईडी को लिखा है पत्र, सरकारी गवाह बनने के लिए तैयार!
(ब्यूरो कार्यालय)
मुंबई (साई)। मुंबई पुलिस के बर्खास्त अधिकारी सचिन वाजे ने प्रवर्तन निदेशालय को एक पत्र लिख कर कहा है कि वह केंद्रीय एजेंसी द्वारा महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और अन्य के खिलाफ दर्ज धन शोधन मामले में एक सरकारी गवाह बनना चाहता है।
एंटीलिया विस्फोटक मामले में वर्तमान में न्यायिक हिरासत में चल रहा वाजे धन शोधन मामले में भी एक आरोपी है जिसमें देशमुख को गिरफ्तार किया गया है। ईडी के सहायक निदेशक तासीन सुल्तान को लिखे अपने पत्र में वाजे ने कहा, ‘मैं एक सक्षम मजिस्ट्रेट के समक्ष उपरोक्त संदर्भित मामले के संबंध में मुझे ज्ञात सभी तथ्यों का सत्य और स्वैच्छिक प्रकटीकरण करने को तैयार हूं।‘
पूर्व सहायक पुलिस निरीक्षक (एपीआई) ने कहा, ‘मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 306, 307 के तहत क्षमा प्रदान करने के लिए इस आवेदन पर विचार करें।‘ सीआरपीसी की धारा 306 और 307 एक अपराध में एक साथी को क्षमादान देने के लिए अदालत की शक्तियों से संबंधित है।
इस मामले से संबंधित एक अन्य घटनाक्रम में ईडी ने बुधवार को यहां एक विशेष अदालत के समक्ष देशमुख की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा कि इसमें कोई विशेष बात नहीं है और यह खारिज किए जाने योग्य है। क्या है मामला? मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखी थी। इस चिट्ठी में परमबीर सिंह ने दावा किया था कि अनिल देशमुख ने गृह मंत्री रहते हर महीने सचिन वाजे से 100 करोड़ रुपये देने की मांग की थी।


&&&&&&&&&&&&&&&&&&&


खुशहाली के लिए बदलाव जरूरी : अनुग्रह
(एल.एन. सिंह)
प्रयागराज (साई)। शहर उत्तरी विधानसभा के कांग्रेस उम्मीदवार अनुग्रह नारायण सिंह ने सूबे की खुशहाली के लिए बदलाव को जरूरी बताया है।
जार्जटाउन के मलिन बस्ती में लोगों से रायशुमारी में उन्होंने कहा कि महंगाई, बेरोजगारी, डूबती अर्थव्यवस्था और चौपट कानून व्यवस्था से लोगों का जीना दूभर है। योगी और भाजपा के लोग अहंकार में डूबे है। कहा कि भाजपा का जाना तय है एवं कांग्रेस का आना तय है।
उन्होंने अनेक इलाकों में जनसंपर्क किया। शहर अध्यक्ष प्रदीप मिश्रा अंशुमन, पूर्व पार्षद राघवेंद्र सिंह राजू, सुभाष पांडेय, आर.के.गौतम, अशोक सिंह, शादाब अहमद, राजू पाल, केशव पासी आदि थे। बाद में अनुग्रह पार्टी महासचिव भोले सिंह के यहाँ त्रयोदशी समारोह में शामिल हुए।


&&&&&&&&&&&&&&&&&


कौन हैं योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली सुभावती शुक्ला!
क्यों सपा ने जताया इतना भरोसा!
(ब्यूरो कार्यालय)
गोरखपुर (साई)। उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान मचा हुआ है। समाजवादी पार्टी (सपा) ने गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टेंशन बढ़ाने के लिए भगवा कैंप के ही पुराने योद्धा के परिवार को मैदान में उतार दिया है।
सपा ने बीजेपी के पूर्व नेता उपेंद्र शुक्ला की पत्नी सुभावती को टिकट दिया है। हाल ही में सुभावती अपने बेटे के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हुई है। समाजवादी पार्टी ने बीजेपी के दिग्गज नेता रहे उपेंद्र शुक्ला की पत्नी को उतारकर एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की है।
एक तरफ ‘ब्राह्मण कार्ड’ खेलकर बीजेपी से ब्राह्मणों की कथित नाराजगी को भुनाने की कोशिश की गई है तो पार्टी को उम्मीद है कि 2020 में उपेंद्र शुक्ला की मौत हो जाने की वजह से उनके परिवार को सहानुभूति के नाम पर समर्थन मिल सकता है। सपा ने इससे पहले बीजेपी के मौजूदा विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल पर डोरे डाले थे, जिनका टिकट काटकर गोरखपुर शहर सीट योगी को उतारा गया है, लेकिन दाल नहीं गलने पर सुभावती पर भरोसा जताया गया।
गोरखपुर में लंबे समय तक बीजेपी के नेता रहे उपेंद्र शुक्ला कभी योगी आदित्यनाथ के करीबी थे। 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद जब योगी ने गोरखपुर सीट खाली की तो पार्टी ने उपेंद्र शुक्ला पर ही भरोसा जताया। तब समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रहे प्रवीण निषाद (निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के पुत्र और वर्तमान में संत कबीर नगर से भाजपा के सांसद) ने उन्हें हरा दिया था। 2019 में भाजपा ने उपेन्द्र शुक्ला की जगह भोजपुरी फिल्म स्टार रविकिशन शुक्ल को मैदान में उतारा था। उनके परिवार का आरोप है कि लंबे समय तक उपेंद्र ने जिस पार्टी की सेवा की उसके नेता अब उनकी सुध नहीं ले रहे हैं।
वैसे तो भगवा का गढ़ रहे गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ की जीत आसान माना जा रही है, लेकिन समाजवादी पार्टी ने ब्राह्मण चेहरे को टिकट देकर लड़ाई को कुछ दिलचस्प बनाने की कोशिश की है। आजाद समाज पार्टी की ओर से चंद्रशेखर आजाद भी योगी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं तो बीएसपी ने पुराने कार्यकर्ता ख्वाजा शमसुद्दीन को सीएम के सामने चुनौती पेश करने को कहा है।


&&&&&&&&&&&&&


--

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ