Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

LIMTY KHARE 


सावधान, जल्द ही महंगा हो सकता है इंटरनेट!

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। आज मोबाईल और इंटरनेट जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। जल्द ही इंटरनेट की कीमतें बढ़ सकती हैं। आप अभी किफायती इंटरनेट सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं तो आने वाले दिनों में इंटरनेट की कीमतों में बीस फीसदी का उछाल दर्ज किया जा सकता है।

हालांकि अभी ऐसा माना जा रहा है और किसी भी कंपनी ने इंटरनेट की कीमतें बढ़ाने का फैसला नहीं लिया है लेकिन ऐसा माने जाने के पीछे भी एक बड़ी वजह नार्मल अर्थात सामान्य कॉलिंग के बजाए इंटरनेट के जरिए अनेक एप्स के जरिए कॉलिंग की सुविधा लोग उठाने लगे हैं।

आपने देखा होगा कि लोग अब नॉर्मल कॉलिंग का इस्तेमाल कम करने लगे हैं। शुरुआत में ऐसा करने की वजह नेटवर्क था क्योंकि पिछले कुछ सालों से नेटवर्क में काफी समस्या आ रही है जिसकी वजह से कॉल ड्रॉप होना आम बात बन गया है। ऐसे में अब ज्यादातर लोग व्हाट्सएप कॉल यह व्हाट्सएप वीडियो की मदद से एक दूसरे से रूबरू होते हैं।

एक अनुमान के अनुसार अब तकरीबन 30 से 40 फीसद लोग नॉर्मल कॉलिंग की जगह व्हाट्सएप कॉलिंग के जरिए एक दूसरे से बातें करते हैं और इसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है। इस वजह से इंटरनेट की खपत अब पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गई है और अब कंपनियों को भी पहले से ज्यादा इंटरनेट की आपूर्ति करनी पड़ रही है ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में टेलीकॉम कंपनियां इंटरनेट की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं और यह कोई छोटा मोटा इजाफा नहीं होगा।

फिलहाल ऐसा किसी भी कंपनी ने ऐलान नहीं किया है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। भारत में अगले साल 5 जी कनेक्टिविटी की एंट्री हो जाएगी ऐसे में इंटरनेट की कीमतें बढ़नी तय है। इन कीमतों में 20 से 30 फीसद का इजाफा देखने को मिल सकता है साथ ही साथ इंटरनेट पहले से बेहतर होगा और कॉलिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगी।


&&&&&&&&&&&&&&&&&


मुँह से बदबू के कारण और उपाय
(ब्यूरो कार्यालय)
जयपुर (साई)। मुँह से बदबू आना कई लोगों के लिये बेहद बुरा अनुभव हो सकता है। कई बार आपको पता भी नहीं होता कि आपके मुँह से बदबू आ रही है, और लोग आपसे दूरी बनाना ही पसंद करते हैं। अगर यही बात कोई खुलकर आपसे कह दे तो यह और भी बुरा अनुभव हो सकता है। अगर आपके मुँह से बदबू आती है, तो जानिये उसके कारण और कुछ आसान उपाय:
1 बदबू की समस्या को खत्म करने के लिये उसके कारण को जानना बेहद आवश्यक है। कई बार कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन या फिर कुछ बीमारियां, मुँह की बदबू का कारण हो सकती हैं, इसकी जानकारी रखें।
2 मसूड़ों की बीमारी, शरीर में जिंक की कमी या डाइबिटीज के कारण मुँह से बदबू आ सकती है। इसके लिये जिंक से भरपूर चीजें खायें और मुँह को साफ रखने के लिये समय - समय पर कुल्ला करते रहें।
3 अधिक मसालेदार खाना, प्याज, लहसुन, अदरक, लौंग, काली मिर्च का सेवन मुँह की बदबू का कारण बन सकता है। इनका प्रयोग कम करें और जब भी करें तब कुल्ला या ब्रश करके मुँह को साफ रखें।
4 अगर आप अधिक समय तक बिना कुछ खाये पीये रहते हैं तो यह भी मुँह से बदबू आने का कारण बन सकता है। इसलिये सही समय पर भोजन करें और दांतों में फंसे हुए भोजन को हमेशा साफ करें।
5 मुँह में सूखापन बना रहना बैक्टीरिया पनपने के कारण बदबू पैदा कर सकता है। इसके लिये जरूरी है कि समय - समय पर पानी पीते रहें और माउथवॉश एवं माउथ फ्रेशनर का उपयोग करते रहें।
6 ठीक से पाचन न होने और पेट खराब होने के कारण भी मुँह से बदबू आ सकती है। इसके लिये जरूरी है कि खाने के बाद कुछ देर वॉक करें या फिर पाचक चीजों का सेवन करें।
7 सौंफ, पिपरमिंट, इलायची, मुलेठी, भुना जीरा, धनिया आदि प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर हैं जिन्हें खाने के बाद और अन्य समय पर चबाते रहें। इससे मुँह की बदबू कम होगी।


&&&&&&&&&&&&&&&&&

plz visit : -

https://www.youtube.com/channel/UCfe_So_X96FlQpunJjv21Ew


http://www.samacharagency.com/

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ