Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

जर्जर सड़कों से उड़ रही धूल फुला रही साँसें!
आँखों में गड़ रहे धूल के कण, पालिका को नहीं परवाह!
(अखिलेश दुबे)
सिवनी (साई)। सिवनी शहर की छाती को जहाँ - तहाँ खोदकर रख दिया गया है। वर्तमान में जल आवर्धन योजना एवं रिलायंस के केबल डालने के नाम पर सड़कों को जिस तरह खोदा गया है उससे उड़ने वाली धूल लोगों को परेशान कर रही है। जब भी मामला तूल पकड़ता है तो पालिका के द्वारा ठेकेदार की मश्कें कसने का दिखावा किया जाता रहा है पर हालात जस के तस ही बने रहते हैं।
बारिश में जर्जर हो चुकीं सड़कों विशेषकर जलावर्धन योजना एवं रिलायंस की केबल डालने के लिये खोदी गयीं सड़कों पर चलने में लोगों को पसीना आ रहा है। नेहरू रोड के हाल बुरी तरह बेहाल है। यह सड़क शहर के प्रमुख बाजार को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़क है। मजे की बात तो यह है कि इस सड़क के एक मुहाने पर नगर पालिका का कार्यालय भी स्थित है।
कुछ दिनों पहले जो सड़कें चकाचक बनी थीं, उन सड़कों को ठेकेदारों के द्वारा बेतरतीब तरीके से खोद दिया गया है। यहाँ भूमिगत पाईप लाईन और केबल डालने के बाद भराव उचित तरीके से न किये जाने से सड़कें बदहाली को प्राप्त होती जा रही हैं। कहीं - कहीं तो आधे - आधे फुट तक जमीन धंस चुकी है। हाल ही में रिलायंस कंपनी के द्वारा भूमिगत केबल डाले जाने के बाद सड़कों और किनारे की जमीन का भराव उचित तरीके से नहीं किये जाने के कारण बारिश में यहाँ गड्ढे साफ नजर आने लगे हैं। ठेकेदार को कहाँ - कहाँ खुदाई करने की अनुमति दी गयी है, और उसके द्वारा कहाँ - कहाँ खुदाई की गयी है इस बारे में नगर पालिका मौन ही है।
बारिश में तो कुछ हद तक ठीक ही रहा लेकिन मौसम के साफ होते ही जब भी सड़क पर से वाहन गुजरते हैं तो सड़क पर धूल के गुबार उठने से साँस लेने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन गड्ढों में फंसकर वाहन टूट-फूट रहे हैं तो चार पहिया वाहनों के पहिये इनमें फंस जाते हैं।
सड़कों पर उठने वाले धूल के गुबारों से सड़क के आसपास रहने वाले लोगों विशेषकर दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। दुकानदारों को रोज ही थोड़ी - थोड़ी देर में अपने - अपने प्रतिष्ठानों में जमी धूल को झाड़ते हुए सहज ही देखा जा सकता है। कई बार तो सड़क पर आगे चलने वाले वाहन से उड़ने वाली धूल, कंकड़ों के गुबारों के चलते सड़क भी ठीक तरीके से दिखायी नहीं देती है।
आ रही नाराजगी सामने : सड़कों पर उड़ रही धूल के कारण लोगों के सीने छलनी हो रहे हैं। इस बात को लेकर अब सोशल मीडिया पर लोगों की नाराजगी भी सामने आती दिख रही है। सोशल मीडिया पर भी लोग सड़कों पर उड़ती धूल और रेत के कणों को लेकर टिप्पणियां करते दिख रहे हैं।
इधर, मॉडल रोड पर जनपद पंचायत कार्यालय के सामने की सड़क बुरी तरह जर्जर हो चुकी है। इस सड़क से होकर नगर पालिका के प्रतिनिधि और अधिकारी रोज ही गुजरते हैं पर उन्हें सड़क के इस हिस्से को ठीक कराने की फुर्सत नहीं दिख रही है। मॉडल रोड पर उड़ने वाली धूल मिट्टी लोगों की आँखों में व्याधियां उत्पन्न कर रहीं हो तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिये।
बाहुबली चौराहा पर सड़क के चारों ओर बिखरी गिट्टियों से रोज ही अनेक वाहन फिसल रहे हैं। ये गिट्टियां जलावर्धन योजना के ठेकेदार के द्वारा सड़क की गैर तकनीकि तरीके से करायी गयी मरम्मत के परिणाम स्वरूप बिखरी पड़ी हैं। इसके अलावा हाल ही में हाई मास्ट लाईट के लिये भूमिगत तार हेतु खोदी गयी नाली से भी गिट्टियां निकलकर सड़क पर फैली नजर आ रही हैं, भले ही जलावर्धन योजना के ठेकेदार के द्वारा साल भर पहले इस काम को अंजाम दिया गया हो पर आज भी स्थितियां जस की तस ही नजर आ रही हैं।

plz visit : -

https://www.youtube.com/channel/UCfe_So_X96FlQpunJjv21Ew


http://www.samacharagency.com/

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ