Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator
मुजफ्फरनगर स्थानीय एस0 डी0 कालेज आॅफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी में ‘‘फ्यूजन-2021’’ रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर एम0टेक0, एम0बी0ए0, बी0टेक0 एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम में नवप्रवेशित छात्र/छात्राओं का स्वागत किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि-प्रो0 (इंजी0) जे0 एल0 वर्मा, संयुक्त निदेशक, प्राविधिक शिक्षा (पश्चिमी) मेरठ, उ0प्र0, विशिष्ट अतिथि-श्रीमति बीना शर्मा, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, सम्मानित अतिथि-पं0 संजीव शंकर, अध्यक्ष महामृत्युजंय मिशन व नवनियुक्त महामंडलेश्वर, खाटू श्याम अखाड़ा, सम्मानित अतिथि-डा0 अ0 कीर्तिवर्धन, प्रसिद्ध साहित्यकार व लेखक, एस0 डी0 कालेज आॅफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी, मुजफ्फरनगर के उपाध्यक्ष-श्री विनोद कुमार जी, अधिशासी निदेशक-प्रो0 (डा0) एस0एन0 चैहान, प्राचार्य-डा0 ए0के0गौतम व डीन-डा0 पारेश कुमार द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो0 (इंजी0) जे0 एल0 वर्मा ने तकनीकी शिक्षा को विकास की धुरी बताते हुये कहा कि उ0प्र0 में तकनीकी शिक्षा के प्रचार प्रसार एवं अवस्थापना सम्बन्धी जरूरतों को सरकारी एवं निजी दोनों क्षेत्र बखूबी पूरा कर रहे है। एस0 डी0 कालेज आॅफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में पश्चिमी क्षेत्र का एक अग्रणी संस्थान है। यहाँ ढाँचागत सुविधाऐं अच्छी है व पठन-पाठन का अनुशासित वातावरण है। छात्रों को उसका लाभ उठाना चाहिये। प्रबन्धन व संस्थान का प्रशासन
बधाई

का पात्र है। 
इस अवसर कालेज के अधिशासी निदेशक प्रो0 (डा0) एस0एन0 चैहान ने कहा कि शिक्षा मनुष्य का आभूषण है तो तकनीकी शिक्षा मुकुट है। संस्थान में इस वर्ष प्रवेशित लगभग 350 छात्र/छात्राओं के भविष्य को तराशने और एक उन्नत नागरिक के रूप में विकसित करना संस्थान का दायित्व है। एस0 डी0 कालेज आॅफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी में तकनीकी व प्रबन्धन की शिक्षा हेतु उन्नत संसाधन मौजूद है और वे सभी छात्र/छात्राऐं जिन्होने एम0टेक0, एम0बी0ए0, बी0टेक0 एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया है
बधाई

के पात्र है। आदर्श शिक्षक ही आदर्श शिक्षा प्रदान कर सकता है जिसके लिये संस्थान प्रतिबद्ध है। सभी छात्र/छात्राओं को अपने प्रथम वर्ष से ही लक्ष्य का निर्धारण कर लेना चाहिये और उसे भेदने के लिये अथक प्रयास करना चाहिये। उद्यमेन ही सिद्धयन्ति कार्याणि न मनोरथैः।। क्योंकि कार्य अथवा सफलता उद्यम से या परिश्रम से ही प्राप्त होती है न कि इच्छा मात्र से। सदैव मन को शान्त व खुश रखें क्योंकि सफलता खुशी की गारंटी नही है। लेकिन प्रसन्न एवं शान्त मस्तिष्क सफलता की ओर अवश्य ले जाता है।  
विशिष्ट अतिथि श्रीमति बीना शर्मा ने कहा कि युवा भारत का भविष्य है और इस युवा शक्ति के कारण ही विश्व भारत की ओर देख रहा है। युवाओं को अपने-अपने क्षेत्र में विशेषता हाँसिल कर विकास में सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिये। 
सम्मानित अतिथि पं0 संजीव शंकर ने अपने संबोधन में कहा कि आज धार्मिक उत्थान के साथ-साथ राष्ट्र की अखंडता, सुरक्षा और एकता की ओर अग्रसर होना चाहिये। युवाओं के कन्धों पर इसकी महती जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि युवा पीढ़ी को समस्त विषयों में महारथ हाँसिल कर जीवन में लक्ष्य प्राप्त करना चाहिये। यह न सोचें की समाज या संस्था ने उन्हे क्या दिया है बल्कि यह सोचें की वे संस्था या समाज को क्या दे सकते है और कैसे उनका नाम रोशन कर सकते है। 
सम्मानित अतिथि डा0 अ0 कीर्तिवर्धन ने छात्र/छात्राओं को आर्शीवाद देते हुये कहा कि मन में उमंग और तन में तरंग ही युवाओं की शक्ति है। युवा शक्ति समाज एवं राष्ट्र के परिवर्तन व विकास में अहं भूमिका निभा सकती है अतः ईमानदारी एवं निष्ठा से कर्तव्य पथ पर आगे बढे़। 
इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य डा0 ए0के0 गौतम ने कहा कि इंजीनियर निर्माण एवं विकास की प्रतिमूर्ति है। इंजीनियरिंग के विद्यार्थीयों को सदैव सकारात्मक सोच के साथ नवनिर्माण, उत्पादन, उत्कृष्टता एवं विकास पर केन्द्रित करना चाहिये ताकि हमारा समाज एवं राष्ट्र विकास के साथ-साथ विश्व के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके। डीन डा0 पारेश कुमार ने सभी छात्र/छात्राओं को आर्शिवाद दिया। 
इस अवसर पर फे्रशर पार्टी ‘‘फ्यूजन-2021’’ के प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम की एंकरिंग के रूप में प्रतीक शर्मा व स्मृति माथुर की भूमिका उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम की संयोजिका डा0 प्रगति शर्मा ने विजयी प्रतियोगियों के परिणामों की घोषणा की। एम0टेक0 के मोहित मिस्टर फ्रेशर तथा एकांशी मिस फ्रेशर, एम0बी0ए0 के रिषभ कुमार मिस्टर फ्रेशर तथा श्रुति चैहान मिस फ्रेशर , बी0टेक0 के यश मित्तल मिस्ट र फ्रेशर ईशा अरोरा मिस फ्रेशर व डिप्लामा के उदित कुमार मिस्टर फ्रेशर तथा यासमिन मिस फ्रेशर चुनी गई। मिस्टर परफोमर फ्रेशर लक्ष्य तथा आयुशी मिस परफोमर फ्रेशर चुने गये। कार्यक्रम को सफल बनाने में डा0 आर0टी0एस0 पुंडीर, डा0 योगेश शर्मा, डा0 विकास कुमार, श्री अभिषेक राय, डा0 प्रगति शर्मा, श्री मनोज झा, श्री अंकुर सक्सेना, डा0 संदीप कुमार, डा0 नितिन गुप्ता, श्रीमति पारूल गुप्ता, श्री बबलू कुमार, श्री अमित गुप्ता, श्री नीरज कुमार, श्री जितेन्द्र कुमार, श्री अंकित गर्ग, श्री विकुल कुमार, श्रीमति संगीता अग्रवाल, श्री संजीव कुमार, शिवानी कौशिक, आकृति शर्मा, राजेन्द्र कुमार, श्री प्रवीण कुमार, मनोज कुमार, मौ0 मुर्सलीन, अनुज कुमार, धीरज कुमार, ब्रजमोहन, गोपाल आदि का सहयोग रहा।

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ