Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator
हरदा की एकमात्र लेडिस फोटोग्राफर नम्रता का गोवा में हुआ सम्मान।



कहते है बेटियां हर क्षेत्र में आगे आकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। ऐसी ही एक बेटी ने अपने पिता के फोटोग्राफी व्यवसाय को अपना कैरियर बनाकर वह हरदा की एक मात्र लेडिस फोटोग्राफर बन गयी है। कुछ ऐसे माता-पिता होते हैं जो बेटे और बेटियों में अंतर नहीं समझते हैं। हर माता-पिता की यही तमन्ना रहती है कि उसके बच्चे खुद के पैरों पर खड़े होकर समाज में नाम रोशन करे। हरदा के फोटोग्राफर राजा मोराने की केवल तीन बेटियां ही है। जिसमे सबसे बड़ी बेटी नम्रता ने अपने पिता के लिए बेटे जैसे फर्ज निभाते हुए अपने पिता से फोटोग्राफी का काम सिख कर उसे ही अपना कैरियर बना लिया और अपने पिता के साथ उन्हें व्‍यवसाय में हेल्प करने के साथ साथ आज हरदा की फेमस प्रोफेसनल लेडिस फोटोग्राफर के तौर पर जानी जाती है। 
हरदा की इस बेटी नम्रता मोराने को गोवा में आयोजित अखिल भारतीय फोटोग्राफी वर्कशाप में अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सम्मानित किया गया है। जिसमें उसने हरदा जिले का प्रतिनिधित्व कर अपने साथ साथ हरदा जिले का भी नाम रोशन कर दिखाया है।  गोवा में आयोजित वर्कशॉप में देशभर से आए चुनिंदा फोटोग्राफरों के बीच नम्रता ने नई फोटोग्राफी तकनीक की बारिकियों को न केवल आत्मसात किया, बल्कि अपने फोटोग्राफी के कौशल से सभी को प्रभावित किया। जिससे प्रभावित विशेषज्ञों व देश के सुप्रसिद्ध फोटोग्राफरों जिसमें राजा अवस्थी , मोहित जयपुरी एवं दीपक बघेला ने उन्हें प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
देशभर के फोटोग्राफरों के लिए गोवा में फोटोग्राफी वर्कशाप का आयोजन इसी सितम्बर माह में किया गया था। इसमें देशभर से लगभग 60 फोटोग्राफर शामिल हुए। जिसमे हरदा जिले से और पूरे मध्यप्रदेश से केवल एक लेडिस फोटोग्राफर नम्रता को शामिल होने का अवसर मिला था । फेमस फोटोग्राफर हरीश विरानी ने नम्रता का सम्मान करते हुए कहा की आज बहुत खुशी हो रही है यह देखकर एक बेटी फोटोग्राफी अकेली यहां आकर शामिल हुई और इनते लोगों के बीच में अपनी प्रतिभा दिखाई नम्रता को सम्मानित करते हुए आज बहुत गर्व महसूस हो रहा है। 
नम्रता ने बताया कि फोटोग्राफी वर्कशाप में मोहित जयपुरी ने फोटोशाप में फोटो को एडिट कर कैसे सुंदर बनाया जाए, इसके बारे में बारीकी से बताया। राजा अवस्थी ने बताया की किसी भी कार्यक्रम के बेहतर तरीके से कैसे वीडियो को सिनेमैटिक सूट करना है उसकी बारीकियों को सिनेमैटिक सूट करके सिखाया। देश के प्रमुख फोटोग्राफी प्रशिक्षक दीपक वाघेला ने कपल मॉडल के फोटोग्राफी कर शादी में और प्री वेडिंग शूट में फोटोग्राफी करने का एंगल बताया। विस्तारपूर्वक समझाया एवं फोटोग्राफी के हर प्रकार के गुर सिखाए। पूरे देश से पधारे 60 फोटोग्राफरों ने अपनी अपनी कला का प्रदर्शन किया। जिसमे हरदा की बेटी नम्रता को भी अपनी उत्कृष्ट फोटोग्राफी कला प्रदर्शन करने पर राजा अवस्थी एवं मोहित जयपुरी एवं दीपक बघेला ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। नम्रता की इस उपलब्धि पर परिवारजनों ने शुभकामनाएं दी



 5 Attachments



Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ