Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator
गुरव समाज के युवाओं ने मिट्टी से बनाए भगवान उसमें भरा विश्वास और दृढ़ आस्था का रंग।



विश्वास और दृढ़ आस्था पत्थर और मिट्टी को भी भगवान बना देती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है गुरव समाज के युवाओं द्वारा, उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को श्रद्धा से जोडक़र प्रदूषण मुक्त गणेश प्रतिमा को आकार देकर अनुकरणीय पहल की गयी।
गुरव समाज के हेमन्त मोराने ने बताया कि विनोभा मार्ग स्थित नीलकंठेश्वर महादेव मन्दिर, गुरव मोहल्ले के युवाओं द्वारा 
इको फ्रेंडली गजानन प्रतिमा तैयार की गईं। खास बात यह है कि महाकाल परिवार समिति का पहला गणेश उत्‍सव  युवा सदस्यों द्वारा मनाया जा रहा है। जिसमे गोपाला काले, साहिल पान्जरे, सावन पान्जरे, वेभव काले, ओम कुवरवंशी, उज्ज्वल पवार, निखिल देवराय, निखिल तवर, अतुल मावर, रितेश पवार, रोहित पवार, दुर्गेश पान्जरे, जयन्त भद्रावले, विनय भद्रावले, ने मिलकर अपने हाथों से बनाई मिट्टी की श्री गणेश प्रतिमा विराजित की गयी है।
युवाओं द्वारा एक सप्ताह पूर्व ही एक साथ मिलकर पर्यावरण को सहेजने के लिए इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा बनाने का निर्णय लिया और युवाओं को जोडऩा शुरू किया, उसके बाद गणेश चतुर्थी पर मिट्टी के गणेश की स्थापना करने के लिए रोज समय देकर काली, पीली और मुल्तानी मिट्टी, कागज की लुग्दी सहित अन्य इको फ्रेंडली सामग्री, हर्बल रंग से भगवान गणेश की एक सुंदर प्रतिमा को आकार दिया। जिसे गुरव मोहल्ले में विराजित किया गया। तथा रोजाना आरती और प्रसादी का भोग लगाकर भगवान गणेश की आराधना की जा रही है।
गुरव समाज के किशोर काले ने बताया कि गणपति की मिट्टी की मूर्ति से पर्यावरण वंदना का यह  खास तरीका दिखा। युवाओं ने पर्यावरण को बचाने के लिए, लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। जिसमे बच्चे से लेकर  बड़े तक उत्साह से हिस्सा ले रहे है।

सम्पर्क 8109391721




 5 Attachments




Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ